Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

प्रोग्रामिंग भाषा क्या है?

तब में कहूँगा की यदि आपको इसके विषय में कोई भी जानकारी नहीं है आपने बिलकुल सही स्थान पे आयें हो मैं यहाँ पर सबसे पहले बात करना चाहूंगा। प्रोग्रामिंग क्या होता है।उन लोगों को जिन्होंने कभी प्रोग्रामिंग करी ही नहीं हो सकता है। आपने किया हो पाइथन वगैरह में या किसी और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में। मैं उन्हीं लोगों को बताना चाहूंगा की प्रोग्रामिंग की माध्यम होता है जैसे की मैं आप लोगों से इंटरैक्ट कर रहा हूँ। कैसे करूँ? इंटरैक्ट में आप लोगों से हिंदी में बात करके कर रहा हूँ, हा।हाई हैलो कर रहा हूँ आपको बता रहा हूँ, कॉल कर लो ये कर लो, खाना खा लो।।पानी पी लो चाय पी लो, ये सब मैं कैसे कर रहा हूँ आप लोगों को मैं बता रहा हूँ एक माध्यम से और वो माध्यम क्या है, वो माध्यम है, हिंदी मीडियम हिंदी भाषा है और ये हमारी प्यारी हिंदी भाषा जिसका प्रयोग करके आप लोगों को बता रहा हूँ ये सब बातें की मेरी और आपके बीच में माध्यम का काम ।कर रहा है। अब कंप्यूटर की जब बात आती है तो कंप्यूटर को मैं ये नहीं बोल सकता है की कंप्यूटर नहीं ।ये कर दूँ कंप्यूटर ऐसा करदू कंप्यूटर प्लीज़ एक गेम बना दो ऐसे कंप्यूटर नहीं मानता क्यों नहीं मानता की कंप्यूटर एक डम मशीन है बिल्कुल सही सुना है आप लोगों ने।बहुत ही डम मशीन हैं। हम इंसान बहुत इंटेलीजेंट हैं। कंप्यूटर,डम मशीन और क्योंकि कंप्यूटर एक डम मशीन है इसलिए उसको माध्यम भी थोड़ा ऐसा होन चाहिए जो थोड़ा सा हिंदी भाषा से मुश्किल होने वाला है लेकिन होने वाला है जो की हम लोग एकदम सही से समझेंगे तो वो माध्यम प्रोग्रामिंग है। वो प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हो सकती है।।सी प्लस प्लस पाइथन जावा कुछ प्रमुख प्रोग्राम इंग्लिश के नाम है ठीक है, तो यहाँ पर आप लोगों को कुछ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के नाम पता चल गया,

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ